top of page
Search
  • Writer's pictureFran Lease

बड़ी कंपनियों की फ्रेंचाइजी लेकर कर सकते हैं अच्छी कमाई

Updated: May 15, 2021

कई बड़ी कंपनियां फ्रेंचाइजी मॉडल पर कारोबार करती हैं. इनमें कई सेगमेंट की कंपनियां शामिल हैं. इन कंपनियों की फ्रेंचाइजी लेकर अच्छी कमाई जा सकती है. पिछले साल की जीडीपी में फ्रेंचाइजी सेगमेंट का योगदान करीब चार फीसदी रहा. इसमें सालाना 30 फीसदी विकास की संभावनाएं हैं. साल 2020 तक यह बढ़कर 4,00,000 करोड़ रुपये पर पहुंच सकता है.


हेल्थ एवं वेलनेस

किसी रिहाइशी इलाके में या उसके आसपास जिम और सैलून से काफी फायदा कमाया जा सकता है. फार्मेसी और लैब का हालांकि मुख्य सड़क पर होना जरूरी है.



रीटेल

किसी व्यस्त वाणिज्यिक जगह पर दुकान या किसी मॉल में जगह ज्यादा लोगों को लुभाने में मददगार साबित होता है. इसके लिए भी हालांकि पार्किंग सुविधा का होना जरूरी है.




बच्चों के मनोरंजन की जगह

बच्चों को व्यस्त रखकर भी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है. इसके लिए आपके पास ऐसी जगह होनी चाहिए जहां आसानी से पहुंचा जा सके. बच्चों के हिसाब से इस जगह का सुरक्षित होना भी बहुत जरूरी है.



शिक्षा

बच्चों की पढ़ाई और साथ ही उनके खेलने-कूदने की पर्याप्त व्यवस्था के लिए इसमें भी जगह काफी होनी चाहिए. सुरक्षा और पहुंचने में आसानी इसके लिए भी जरूरी चीजें हैं.



फूड एवं बेवरेजेज

रेस्तरां और कॉफी शॉप के लिए आसानी से पहुंच जरूरी है. इसके अलावा ठीक से दिखने की जगह पर होना ग्राहकों की संख्या में इजाफा करने के लिहाज से भी बेहतर है. इसके लिए भी पार्किंग की जगह का होना जरूरी है.



सर्विस सेंटर या गराज

सर्विस सेंटर और गराज के लिए भी आसानी से पहुंच और सामने व्यस्त सड़क का होना जरूरी है. कार के शो रूम के लिए विजिबिलिटी बहुत जरूरी है. स्पेयर पार्ट्स की दुकान के लिए आसपास क्लस्टर मार्केट जरूरी है.



गारमेंट्स

देश में कपड़ों का कारोबार फ्रेंचाइजी की कुल मार्केट का सात फीसदी हिस्सेदारी रखता है. शॉप के लिए जगह किसी मुख्य सड़क पर हो या किसी मॉल/शॉपिंग एरिया में.



22 views0 comments

Recent Posts

See All

Comentários


bottom of page